मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि हमारी इस पृथ्वी पर कई हजार प्रकार के जीव पाये जाते है, और हर जीव की अपनी एक अलग ही पहचान होती है। हालाकि अधिकतर जीव पानी में ही रहते है, और कुछ जीव जमीन पर रहते हैं और कुछ आकाश में उड़ सकते हैं। आपको बता दें कि इस दुनिया में कई जानवरों को पाला भी जाता है कई जानवर जंगल में रहते हैं, पर क्या आप जानते है कि दुनिया में कुछ वफादार जानवर भी होते हैं जो जरूरत पड़ने पर आपकी जान भी बचा सकते हैं। आज हम एक ऐसे ही जानवर के संबंध में बताने जा रहे है, जिसने एक बच्ची की जान बचाने के लिये अपनी जान की बाजी लगा दी है। (अधिक जानकारी के लिये नीचे दिये गये वीडियों को देखे)

दरअसल आज हम जिस जानवर की बात कर रहे है वो उनका ही एक पालतू कुत्ता है, जिसने ये कारनामा कर दिखाया है। आपको बता दें कि मालकिन की बच्ची समन्दर के किनारे खेल रही थी और खेलते खेलते वह आगे चली गई और डूबने लगी। जैसे ही कुत्ते ने बच्ची को डूबते हुए देखा वह दौड़ता चला गया और बच्ची को अपने मुंह से पकड़ कर बाहर की ओर खींचने लगा और बच्ची को तब तक नहीं छोड़ा जब तक वह बाहर किनारे तक ना आ जाए इस प्रकार कुत्ते ने अपनी जान की परवाह किए बिना बच्ची की जान बचाई। कुत्ते ने बेजुबान होते हुये भी जो दयाभावना दिखाई वह चारों ओर चर्चा का विषय बन गई। कुत्ते ने साबित कर दिखाया की अपनो के प्रति वफादारी कुत्ते से ज्यादा कोई नहीं कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि बच्ची समुंदर के किनारे लहरों से खेल रही थी और समुंदर की लहर धीरे-धीरे तेज होने लगी और वह लहर के साथ समुंदर के अंदर जाने लगी। यह तो भगवान का शुक्रिया है की कुत्ते ने सही टाइम पर बच्चे की जान बचा ली। नहीं तो बच्ची समुंदर में डूब सकती थी। ऐसे में जब एक जानवर एक इंसान की मदद कर सकता है और अपनी जान को दाव पर लगा कर दूसरे की जान बचा सकता है तो हमें भी उस से सीखना चाहिए कि हमें आपस में एक दूसरे की मदद करनी चाहिए और हमें अपनों के प्रति वफादार होना चाहिए। आज हर इंसान लालच के चक्कर में एक दूसरे को धोखा देना चाहता है और सिर्फ अपना प्रॉफिट कमाना चाहता है लेकिन यह सही नहीं है। हमें हमेशा अपने नियम और कानूनों पर चलना चाहिए और कभी भी किसी के साथ धोखा नहीं करना चाहिए। मित्रों आपको इस कहानी से क्या सीख मिली एक बार कमेंट करके जरूर बताएं और भविष्य में जब भी आपको किसी की मदद करने का मौका मिले जरूर मदद करें।

देखे वीडियो-

Leave a comment

Your email address will not be published.