मित्रों इस बात में तो कोई दो राय नही है कि मौजूदा सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लेते हुये जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम किया है। हालाकि इससे पहले कई सरकारें आई पर खोखले वादों के साथ चली भी गई। वहीं मौजूदा सरकार ने जो वादे जनता से किये वो पूरे करने में कोई कसर नही छोड़ी। हालाकि इस बीच कई महत्पूर्ण नियमों में बदलाव किये गये है। जिससे कुछ दिक्कतो का सामना भी हम लोगो को करना पड़ा था। आज भी कुछ ऐसे ही परिर्वन के संबंध में आप लोगों को अवगत कराने वाले है, जिसके अनुसार नये नियम के अन्तर्गत 1 नवम्बर 2021 से पहले ये कार्य करना जरूरी होगा नही तो आपके स्मार्टफोन में Watssap काम करना बंद कर देगा।

दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने ऐलान किया है कि वह पुराने एंड्रॉयड और आईओएस पर अपना सपोर्ट बंद करने जा रहा है, अब व्हाट्सएप एंड्रॉयड 4.1 और उससे ऊपर के वर्जन या फिर आईओएस 10 और उससे ऊपर के वर्जन पर काम करेगा, साधारण शब्दों मे कहें कि अगर आपका स्मार्टफोन साल 2013 या उससे भी पुराना है तो हो सकता है कि आपके फोन में 1 नवंबर के बाद से वॉट्सएप काम करना बंद कर दे। ऐसे में आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिये कुछ जानकारी जरूरी है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि अगर आपका स्मार्टफोन भी पुराना है तो जरूरी है कि उसका ऑपरेटिंग सिस्टम चेक कर लें, स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जांचने के लिए एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स में जाएं, जहां अबाउट फोन में जाकर ओएस को चेक किया जा सकता है, अलग-अलग फोन में ये विकल्प अलग-अलग स्थान पर हो सकते हैं, अगर आपके फोन के लिए अपडेट आया है तो उससे फोन को अपडेट कर लें, अगर आपका फोन 4.1 एंड्रॉयड या फिर उससे ऊपर के ओएस से अपडेट हो जाता है तो 1 नवंबर के बाद भी फोन में वॉट्सएप का उपयोग कर सकेंगे। अगर आप आईफोन यूजर्स हैं तो 1 नवबर के बाद से इन स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, इसमें iPhone 6, Phone 6S plus और iPhone SE जैसे नाम शामिल हैं। । इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.