मित्रों अक्‍सर आप लोगो ने देखा होगा कि कुछ ऐसे अजीबो गरीब पहेलिया होती है, जिनका जवाब मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है, कुछ तो ऐसी भी पहेलिया होती है, जिनसे दिमाग ही गूम जाता होगा। आज हम कुछ ऐसी ही पहेलियां लेकर आपके समझ उपस्थित हुये है। 

आपको बता दे कि हम आज आपसे ऐसी ही कुछ पहेलियों के जवाब पूछने जा रहें हैं जिनका जवाब आप शायद ही दे पाएं, अक्सर देखा गया है कि लोगों को पहेलियों के जवाब देने में काफी मजा आता है, जो पहेली हम आपसे पूछने जा रहे हैं वह आप जैसे लोगों के लिए काफी मजेदार होगी, पर शर्त यह है कि आपको इस पहेली को सुलझाने के लिए अपना थोड़ा दिमाग लगाना पड़ेगा और आपको इस पहेली को थोड़ा सरल करने की कोशिश करनी पडेग़ी, ऐसा माना जाता है कि आप जितना पहेली को सरल बनाएंगे उतना ही आपका दिमाग और भी शार्प होगा।

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही पहेलियों को सुलझाने के लिए आएं हैं, अब इसमें मजा आएगा कि आप इन पहेलियों के जवाब को ढूंढ पाते हैं या नहीं, शर्त लगा रहें हैं आप इन पहेलियों के जवाब खोजते-खोजते परेशान हो जाएंगे, तो चलिए फिर नीचे कुछ पहेलियों के जवाब हमने ढूंढ पाते हैं या नहीं, आपके पास इस पहेली को 10 सेकंड में ढूंढ कर जीनियस का खिताब जीत लीजिए।

सवाल : तीन अक्षर का मेरा नाम, पहला कटे तो राम, दूजा कटे तो फल का नाम,तीजा कटे तो काटने का काम। बताओ क्या है मेरा नाम?

जवाब : आराम।

सवाल : वह क्या है जो आपके सोते ही नीचे गिर जाती है और आपके उठते ही वह भी ऊपर उठ जाती है?

जवाब : पलकें।

सवाल : वह कौन सी चीज है जिसे आदमी छुपा कर चलता है और औरतें दिखा कर चलती है?

जवाब : पर्स।

एक सवाल हम आपके लिए भी छोड़ जाते हैं – एक लड़का एक लड़की के पास से गुजरता हुआ बोला-143 लड़की बोली- 25519 तो बताओ लड़की ने क्या कहा ?. इस पहेली का जवाब आप लोग कमेंट बाक्स दें।

Leave a comment

Your email address will not be published.