आज के समय में हर छोटे से बड़े काम के लिए एक डॉक्यूमेंट जरुर चाहिए होता है और वो है आधार कार्ड . यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप आपके सभी काम आसानी से हो जायेंगे . आपको सरकारी राशन की दुकान से राशन लेना हो तो भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है .पैन कार्ड .पासपोर्ट बनवाने ,बैंक अकाउंट इन सबके लिए भी आधार कार्ड जरूरी है . इसलिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट आधार कार्ड है .इसमें सबसे जरूरी बात ये है की जो मोबाइल नम्बर आपका हमेशा चलेगा उसे आधार से लिंक करवाए . यदि आपका पहला नम्बर बंद होगया है जो आपने आधार से लिंक कराया था तो अपने नये नम्बर को आधार में अपडेट कराए .

आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है.

कई लोगों को अपने आधार कार्ड में लगी तस्वीर पसंद नहीं आती है. ऐसे में वह नीचे दिए गए प्रोसेस के जरिए आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज या अपडेट करवा सकते हैं. चूंकि आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.

आधार कार्ड में कैसे करें अपनी फोटो अपडेट

सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को पूरी सावधानी से भरें.
अब अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा और बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा.
फॉर्म लेने के बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो खींचेगा और इसे सिस्टम में अपडेट करेगा.
डिटेल अपडेट करने के लिए आपको यहां 25 रुपये+GST शुल्क देना होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published.