महिलायों का सबसे ख़ास त्यौहार करवा चौथ इस साल 24 अक्टूबर को मनाया जा रहा है ! महिलाए इस त्यौहार का इंतज़ार बड़ी ही बेसव्री से करती है और पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रख कर बड़े उत्साह के साथ मनाती है ! इस दिन महिलाए ख़ास तौर पर सजती संवरती है और पूरा दिन निर्जला व्रत रख कर पति की लम्बी उम्र की कामना करती है और रात को चाँद निकलने के बाद ही व्रत खोलती है !

आज हम आपको व्रत रखने के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। जैसे सरगी में किन हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) को शामिल चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा जब व्रत खोला जाए तो सबसे पहले क्या खाना चाहिए, इस पर भी चर्चा करेंगे।

सरगी में क्या नहीं खाना चाहिए

सरगी में फास्ट-कार्ब जैसे बेकरी आइटम्स, मिठाइयां, फ्रूट जूस जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल फास्ट-कार्ब बॉडी में शुगर का स्तर बढ़ा देते हैं। इससे आपको ज्यादा प्यास और भूख लगती है, जो कि आप इस व्रत में बिल्कुल नहीं चाहोगे। वहीं सरगी में तला-भुने फूड्स खाने से भी बचे। ये आपको एसिडिटी कर सकते हैं, इसके अलावा तला-भुना खाने पर प्यास भी अधिक लगती है।

सरगी में शामिल करें ये हेल्थी चीजें

करवा चौथ की सरगी में फेनियां, नारियल, ताजी फल-सब्जियां, दूध-दही, फ्रूट जूस, नारियल पानी जैसी हाई प्रोटीन डाइट, मिनरल्स और विटामिनों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें शामिल करना चाहिए। इससे आपको दिनभर व्रत रखने में बहुत मदद मिलेगी। इससे आपका शरीर हेल्थी रहेगा।

करवा चौथ व्रत टिप्स

1. व्रत वाले दिन घर से बाहर जाने वाले काम करने से बचे। इससे आपको थकान नहीं होगी और भूख भी कम लगेगी।

2. इस दिन धूप में न जाए। इससे आपको प्यास भी लगेगी और भूखे पेट घबराहट भी हो सकती है।

3. व्रत में पानी नहीं पीने पर आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए जितना हो सके घर पर आराम करे। इस दिन ज्यादा कामकाज न करें।

4. इस दिन फिजकल हेल्थ के साथ अपनी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें। किसी भी प्रकार का टेंशन न ले। अपना मूड ठीक रखें। भूखा-प्यासा होने की वजह से ये टेंशन आपकी तबीयत बिगाड़ सकता है।

5. इस दिन घर की छोटी मोटी जिम्मेदारियाँ घर के अन्य सदस्यों को दे, इससे आपकी फिजिकल और मेंटल शक्ति पर कम तनाव पड़ेगा।

6. पूजा सामग्री और श्रृंगार की चीजें एक दिन पहले ही तैयार कर लें, इससे आप व्रत वाले दिन ज्यादा थकेंगी नहीं।

व्रत खोलने के बाद सबसे पहले खाएं ये चीज

करवा चौथ की पूजा करने के बाद जब आप अपना व्रत खोलें तो सबसे पहले दूध, नारियल पानी, सादा पानी, रसेदार फल या घर का बना जूस पिएं। व्रत खोलने के तुरंत बाद ज्यादा पानी न पिए। इससे एसिडिटी या डाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। पानी थोड़ा-थोड़ा कर के पीना सही रहेगा। वहीं व्रत के बाद गरिष्ठ भोजन, तला-भुना, ज्यादा मिर्च-मसालेदार भोजन या चाय-कॉफी जैसी चीजों का सेवन करने से बचे। आप दिनभर भूखे प्यासे थे, ऐसे में रात को इन चीजों का सेवन आपकी हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.