दोस्तों अभी शादी को एक साल भी नही हुआ था कि मंडी के जोगिंद्रनगर के भटवाड़ा गांव के वीर अमित कुमार अरुणाचल प्रदेश में पेट्रोलिंग के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए . अमित कुमार की नई नवेली दुल्हन करवाचौथ के लिए अपने पति का बेसब्री से इंतज़ार कर रही थी लेकिन उसे क्या पता था उसका पति किस तरह उसके पास आएगा .वीर अमित कुमार का राजकीय सम्मान के साथ मंगलवार अंतिम संस्कार किया गया.अमित के खोने का दुःख पुरे गाँव को है .

नायक अमित कुमार की 9 माह पहले ही शादी हुई थी। शहीद की पत्नी अपना पहला करवा चौथ का व्रत भी नहीं कर पाई। दुल्हन के लिवास में शहीद की पत्नी प्रीति ने पति को अंतिम विदाई दी। करवा चौथ के एक दिन पहले 23 अक्तूबर को अमित कुमार वीरगति को प्राप्त हुए। तिरंगे में लिपटी शहीद की पार्थिव देह मंगलवार सुबह 9 बजे सैन्य वाहन से भटवाड़ा पहुंची तो माता भावना देवी, पिता मंगत राम, पत्नी प्रीति के साथ-साथ पूरा गांव बिलख पड़ा।

सैनिक अमित राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में हुए विलीन
भटवाड़ा गांव के नायक अमित कुमार मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हो गए। सुबह करीब नौ बजे सेना के फूलों से सजे विशेष वाहन में तिरंगे से लिपटी शहीद की पार्थिव देह बदेहड़ पंचायत के भटवाड़ा गांव पहुंची तो मां भावना देवी और पिता मंगत राम और पत्नी प्रीति के साथ लोगों की आंखें नम हो गईं। दस बजे शहीद की अंतिम यात्रा शुरू हुई। 11 बजे अंतिम संस्कार की रस्मों को पूरा करते हुए बदेहड़ पंचायत में स्थित श्मशानघाट में सैन्य और राजकीय सम्मान के साथ शहीद को अंतिम विदाई दी गई।

भाई बलदेव ने मुखाग्नि दी। इस दौरान सेना की टुकड़ी ने हवाई फायरिंग कर शहीद को श्रद्धांजलि दी। अरुणाचल में भारतीय सेना की 13 डोगरा रेजीमेंट में तैनात नायक अमित कुमार ने 23 अक्तूबर को पेट्रोलिंग के दौरान सड़क हादसे में शहादत पाई थी। नायक अमित कुमार की 9 माह पहले ही शादी हुई थी। इस दौरान विधायक प्रकाश राणा, एसडीएम डॉ. मेजर विशाल शर्मा, पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर, डीएसपी लोकेंद्र आदि मौजूद रहे।शहीद अमित कुमार अमर रहे… के लगे जयघोषनायक अमित कुमार की अंतिम संस्कार के दौरान शहीद अमित कुमार अमर रहे… के जयघोष से भटवाड़ा गांव गूंज उठा। घर के आंगन में शव पहुंचते ही शहीद की पत्नी कई बार बेहोश हुई। मां भावना देवी और पिता मंगत राम को भी संभालने के लिए काफी संख्या में नजदीकी रिश्तेदार और ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published.