दीवाली और धनतेरस के त्यौहार पर सभी लोग सोने और चांदी की जमकर खरीदारी करते है .क्योंकि इस दिन इनकी खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है .ऐसे में यदि आप भी इस बार दीवाली और धनतेरस पर सोना या चांदी खरीदने की सोच रहे है तो एक बार सोने और चांदी की नई कीमते जरुर जान ले .

सोने-चांदी की नई कीमतें (Gold & Silver price) जारी कर दी गई है. आज सोने की कीमत (Gold price today) में हल्का इजाफा हुआ है. वहीं, चांदी में बड़ी गिरावट देखी जा रही है. मल्टी काॅमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 10 ग्राम सोने की कीमत में आज 09 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. MCX पर सुबह 9.20 बजे सोना वायदा 0.2 फीसदी की तेजी के साथ 47,971.00 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी में बड़ी गिरावट नजर आ रही है. चांदी की कीमत (Silver rate today)में 262 रुपये यानी 0.40 फीसदी की गिरावट है. इस गिरावट के साथ चांदी 64,903 रुपये पर कारोबार कर रही है.

अगर पिछले साल अक्टूबर 2020 के हिसाब से देखा जाए तो वर्तमान में सोना अब भी 4 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है. पिछले साल आज के दिन MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत 52,220 रुपये थी आज सोना 47,971 रुपये पर बिक रहा है. ऐसे में अब भी रिकाॅर्ड लेवल से 4,249 रुपये सस्ता बिक रहा है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट


आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता


बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Leave a comment

Your email address will not be published.