मित्रों इस बात में तो कोई दो राय नही है कि इस दुनिया में हर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहता है। हालाकि मनुष्य के जीवन में गृहों की चाल का बहुत बड़ा महत्व होता है, इनकी चाल से सीधा हमारे सामान्य जीवन पर असर पड़ता है।  आपको बता दें कि  सबसे क्रूर गृह को सर्वोच्च न्यायधीश की उपाधि दी गई है, जिन्हें हम लोग भगवान शनि देव के नाम से भी जानते है, जो अनुचित कार्य करने वालों को समय आने पर दण्ड देते है।  हिन्दू धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता कहते हैं, इनकी कृपा जिसके ऊपर भी हो जाती है उस इंसान को कोई भी परेशानी नहीं आ सकती। इसी क्रम में आज हम 5 ऐसे उपायों के संबंध में बात करने जा रहे है, जिन्हें प्रयोग करने से शनिदेव होगें प्रसन्न और बनाये रहेगें आप पर हमेशा अपनी कृपा। जिन उपायों के संबंध में बात की जा रहे है वो कुछ इस प्रकार से है……  

पहला :  जो भी व्यक्ति कुंडली में शनि ग्रह से पीड़ित है और शनिदेव को प्रसन्न करना चाहता है उसे शनिवार का व्रत अवश्य रखना चाहिये।
दूसरा : शनिवार के दिन शरीर पर भस्म, विभूती या फिर लाल चंदन लगाना चाहिए।
तीसरा : शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ करना चाहिए।

चौथा : शनिवार के दिन शमी के वृक्ष पर जल चढ़ाने से भी लाभ होता है।
पांचवा : इस दिन छाता दान करना चाहिए।

उपरोक्त के अतिरिक्त ये 7 कार्य कभी नही करने चाहिये, नही तो शनिदेव होते है नाराज।
पहला : शराब या किसी भी तरह के नशे से बनाएं दूरी।
दूसरा : शनिवार को नॉनवेज नहीं खाना चाहिए।
तीसरा :  इस दिन जुआ नहीं खेलना चाहिए।
चौथा : पराई स्त्री पर नजर न रखें।
पांचवा : गरीब, अपंग, अंधे, महिला या कमजोर लोगों को कष्ट न दें।
छठवा :  माता-पिता को कभी कष्ट नहीं दें।
सातवा : कुत्ते, गाय, कौवे को बिल्कुल न सताएं।

उपरोक्त जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.