जीवन में कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं चलता । इसलिए लोग इंशोरेंस के लिए जागरूक हो गए है। हर महंगी और अनमोल चीज का बीमा किया जाता है जैसे गाड़ी, मोबाइल और जीवन । जीवन बीमा के लिए सरकार ने बहुत सी योजनाएं चलाई हुई है । उन्हीं में से एक के बारे में हम आपको बताने वाले है ।जिसे कोई भी करवा सकता है .इस इंशोरेंस के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपयों की जरूरत नही है .इस योजना के तहत कम पैसों में आपको मिलेगा ज्यादा लाभ .कौन सी है ये योजना जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

इसी क्रम में सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है. सबसे खास कि इसके लिए आपको सिर्फ 342 रुपये ही देने होंगे.

मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इन दो स्कीम्स के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. SBI ने अपने इस ट्वीट में बताया है, ‘अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं. ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी. व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा.’

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है. इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है. इस योजना का सालाना प्रीमियम भी सिर्फ 12 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम के लिए भी आपको सिर्फ 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. ये बीमा सालभर के लिए होता है.

इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए

आप जान लें कि ये इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है. इसलिए बीमा लेस से पहले सभी जानकारियां जरूर लेलें.

Leave a comment

Your email address will not be published.