मित्रों इस दुनिया में हर एक व्‍यक्ति अमीर बनना चाहता है, और वह अमीर बनने के लिये न जाने कितने प्रयास करता रहता है, इसके बावजूद उसको वह प्रगति नही मिल पाती जिसकी उसने इच्‍छा की थी। हालांकि जो सुंदरता, भव्यता और समृद्धि हमें आकर्षित करती है, जिनकी सफलता हमें अचम्भे में डालती है, वह मुकाम, भव्यता या समृद्धि कोई चुटकी बजाकर हासिल नहीं की जा सकती। इसके लिए समय लगता है, साथ काफी मेहनत भी लगानी पड़ती है। फिर भी इस संबंध में आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले जिन्हें प्रयोग में लाने से आप जल्द ही अमीर बन सकते है।

आपको बता दें कि भारत के रईस भरत झुनझुनवाला हों या फिर दुनिया के टॉप रईसों में शामिल वारेन बफेट कोई एक दिन में इतने दौलतमंद नहीं हुए, इस बुलंदी पर पहुंचने के पीछे इनकी वर्षों की अथक मेहनत है, और ऐसा भी नहीं है कि इन्होंने कामयाबी के सोपान चढ़ने शुरू किए तो बस चढ़ते ही चले गए, इस मंजिल तक पहुंचने के रास्ते में तमाम उतार-चढ़ाव भी देखने पड़े। ये आज अर्श पर हैं तो कभी फर्श पर भी गिरे होंगे। आज के समय में अधिकांश लोग शार्टकट का प्रयोग करने में लगे रहते है। इसलिए हम 20-30 साल इंतजार नहीं कर सकते, हां हम जानते हैं कि हमारा निवेश ही हमें जीवन में वह कामयाबी या संतुष्टि दे सकता है जिसकी हम चाहत रखते हैं, पर इसके लिए हमें इंस्टेंट निवेश करना होगा, निवेश वह पैसे का भी हो सकता है, शिक्षा का भी, हमारे व्यक्तित्व में सुधार का भी और हमारे धैर्य में भी। इसलिए आपको बिना कुछ किए अमीर बनना है तो इसके लिए कम से कम आपको तुरंत निवेश शुरू करना होगा।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि हम बाजार के उतार-चढ़ाव से डरते हैं और निवेश की ओर अपने रुझान को रोके रखते हैं, और ऐसा भी नहीं है कि हम निवेश नहीं करते, पर तब तक बहुत देरी हो चुकी होती है, इसलिए बेहतर होगा कि पहले निवेश करना शुरू करें फिर अन्य बातों के लिए सोचें। सच में धन कमाने के तरीके बहुत सरल हैं, लेकिन ये तरीके जितने सुसंगत रहेंगे उतनी ही सुगतमा से पैसा आता भी है, निवेश करें और भूल जाएं
आपको निवेश के लिए खर्चों पर लगाम लगाने है, समय पर सही टारगेट में निवेश करने और निवेश करके भूल जाने की तकनीक पर काम करना होगा। अब आप सोचेंगे कि भला ऐसे भी कोई रईस बन सकता है, अगर ऐसा होता तो दुनिया के सभी लोग अमीर ना बन जाते, और अगर वे ऐसा नहीं कर रहे हैं तो क्या दुनिया पागल है, क्यों जो पैसा निवेश किया है वो हमेशा बढ़ता रहेगा, बाजार में उतार-चढ़ाव नहीं आते क्या,,और ना जाने कितने सवाल जहन में उमड़ पड़ते हैं।

लंबी अवधि के निवेश में होती है कमाई : हां ये सही है कि बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहता है, पर थोड़े समय के लिए, अगर आप निवेश करके भूल जाने वाली ट्रिक पर काम करेंगे तो निश्चित ही लंबी अवधि का निवेश आपको सिर्फ और सिर्फ कमाई करके देगा, आप पिछला कोई भी रिकॉर्ड देख सकते हैं। निश्चित ही यह मंत्र आपको 25 साल तक कुछ न करने के बाद भी आपको काफी अमीर बना सकता है, बेशक, आपको पहले निवेश करना चाहिए, और नियमित रूप से, इसके अलावा अमीर बनने का कोई रास्ता नहीं है , और ऐसा भी नहीं है कि आपको इस दौरान कुछ करने की भी जरूरत ना हो। आपकी निवेश की यह यात्रा एक रोलर-कोस्टर की तरह हो सकती है, जो कभी ऊपर जाता है तो कभी नीचे, इसके बगल में और पीछे की ओर लूप और हुप्स में आपके पैसे का मूल्य है, इसमें किस्मत जैसा कुछ नहीं है, जब बाजार ऊपर जाता है, तो निवेशक पैसा बनाते हैं।

गिरावट के लिये तैयार रहना चाहिए : यानी गंवाने का डर और सामूहिक लालच बाजार को उस स्तर तक ले जा सकता है जहां आपके आस-पास हर कोई पैसा कमा रहा है, और हम चीज से ज्यादा नफरत करते हैं, वह है पैसा खोना, बाजार में 5-10 परसेंट की गिरावट को आप खुद के अनुभव और सलाहकारों की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं, पर हमें समझना चाहिए कि बाजार में कुछ वर्षों में 20 फीसदी से अधिक की गिरावट होती है, इसके लिए हमें तैयार रहना चाहिए।

गिरावट में घबराएं नहीं : जिस आदमी ने बाजार में गिरावट का यह दौर देखा है, उसने पैसा खोने का डर और घबराहट देखी है, सच में इन हालातों में घाटा और ज्यादा बढ़ने लगता है, इसलिए एक सफल निवेशक को ऐसे हालातों में सामान्य बने रहना बहुत जरूरी है। आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि बाजार में बड़ी गिरावट के समय अलग-अलग निवेशकों की क्या-क्या प्रतिक्रियाएं होती है, ये ही वे पल होते हैं जो आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर तय करते है कि आपका रिटर्न क्या होगा। बस हमें यहीं धैर्य का परिचय देना है, बहुत से लोग अपनी संपत्ति को कम होते देख घबराएंगे, जबकि कुछ लोग एक संत की तरह शांत बने रहेंगे, जीवन के सभी क्षेत्रों में, जब आसपास की चीजें अंधकारमय लगने लगती हैं, तो हमारा दिमाग ऐसे प्रतिक्रिया देता है जैसे यही कयामत का दिन और अब सबकुछ खत्म होने जा रहा है, और हम अपने अनुभव, ज्ञान, किसी योजना में विश्वास को खोने लगते हैं। ऐसे में जरूरत होती है दिल और दिमाग को मजबूत करने की, घबराएं नहीं बल्कि सोचें कि इस स्थिति से कैसे बाहर निकला जा सकता है, अनुभवी निवेशक अधिक अनुशासित होने में मदद के लिए सलाहकारों की मदद लेने की सलाह देता है।

बाजार को भूल जाओ : बाजार की अस्थिरता से निपटने का एक और तरीका है इसके बारे में भूल जाना, हर दिन बाजार को न देखें, दिमाम में मची उथल-पुथल को शांत करें, और एक तरीके से खुद को एक लॉकर में रख लें, जिसे पता नहीं होता कि बाहर क्या हो रहा है। ऐसा करना आपके बाजार में टिके रहने और धन बनाने की संभावनाओं में सुधार कर सकता है, सूचना क्रांति भी वरदार और शाप दोनों ही है, यह जहां हमें पल-पल की सूचनाएं देती रहती है, वहीं हमें ये सूचनाएं शांत बैठने नहीं देतीं। सही है कि पैसा बनाना आसान नहीं है, इसके लिए समय चाहिए, इसके लिए मजबूत मानसिक कौशल की आवश्यकता होती है, पर सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, इसके लिए आपको निवेश की शुरुआत करनी होगी। निवेश की शुरूआत जल्दी करने से आप जीवन की सबसे मूल्यवान संपत्ति, समय प्राप्त कर सकते हैं, यही सभी सफल निवेशकों की पहचान है।

तो पैसा सड़ जाएगा : चुनौती यह है कि एक नौजवान के रूप में, पैसे के साथ हमारा रिश्ता बहुत बुनियादी है, हम पैसे से प्यार करते हैं, पर यह बात माननी होगी कि पैसा हमें वापस प्यार नहीं करता, पैसे की कोई भावना नहीं होती है, यह तभी काम करता है जब आप इसे काम में लगाते हैं, नहीं तो यह सड़ जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.