मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि समय समय पर नयी – नयी खोजें होती रहती है इसी कड़ी में दूरसंचार कंपनियों ने 5G पर काम प्रारंभ किया था और और आश्वासन दिया था कि 2021 के अंत तक लोगों की जेब में 5G सपोर्ट करने वाले फ़ोन होंगे पर ऐसा सच होता नज़र नहीं आ रहा है यहाँ तक सन 2022 में भी आसार नजर नहीं आ रहे है जिससे उन यूजर्स को झटका लगने वाला है जिन्होंने इस आस में 5G सपोर्टेड फ़ोन्स को खरीद लिया है। अगर आपने भी 5G सपोर्टेड फ़ोन्स ले लिया है, तो ये खबर आपके लिये है।

आपको बता दें कि 2021 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुॅंच चुका और 5जी शब्द अभी भी इंडियन Smartphone मार्केट तथा Telecom इंडस्ट्री में हॉट टॉपिक बना हुआ है। आम जनता में इंतजार और उत्साह दोनों है कि कब उन्हें 5G Network यूज़ करने को मिलेगा और वह High Speed 5G Internet का मजा उठा पाएंगे। इस चाव के चलते अनेंको लोग 5G Smartphone खरीद भी चुके हैं। लेकिन ऐसे यूजर्स को बड़ा झटका लगा है क्योंकि 5जी चलाने के लिए खरीदे गए ये मोबाइल फोन अभी तो पूरी तरह से बेकार है ही वहीं अब आने वाले साल 2022 में भी भारत में 5जी ना चलने के आसार नज़र आ रहे हैं। देश में 5जी ट्रॉयल्स अभी पूरी तरह से सफल नहीं हुए हैं और टेलीकॉम कंपनियों ने भारत सरकार से 5G Trials पूरे करने के लिए एक साल की और मोहलत मांगी है। इन कंपनियों में Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea तीनों शामिल है। यानी जब तक ये ट्रायल और टेस्टिंग पूरी तरह से संपन्न नहीं हो जाते तब तक आम जनता को 5G यूज़ करने के लिए नहीं दिया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि पहले इन ट्रॉयल्स को कम्पलीट करने की आखिरी तारीख नवंबर 2021 तय की गई थी। पर दूरसंचार कंपनियां समय पर ट्रॉयल्स पूरा करने में विफल साबित हुई है। देश में 90 प्रतिशत से भी अधिक मोबाइल यूजर इन तीन कंपनियों के नेटवर्क के साथ जुड़े हैं और ऐसे में यह साफ हो गया है कि अभी इंडियन्स को 5जी मिलने में देरी लगेगी। ऐसे में Xiaomi, Realme और OPPO, Vivo जैसे नामों से लेकर Samsung, OnePlus व Nokia जैसे ब्रांड्स भी इंडिया में अपने 5जी स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं। ये 5G Phone मार्केट में हर बजट में उपलब्ध हो चुके हैं और उपभोक्ता भी नई और एडवांस टेक्नोलॉजी तथा 5जी नेटवर्क के लालच में आकर इन मोबाइल फोंस को खरीद रहे हैं। यहां हम साफ शब्दों में कहना चाहते हैं कि 5जी चलाने के लिए खरीदे गए ये स्मार्टफोन फिलहाल भारत में पूरी तरह से बेकार है। जब तक आप तक 5जी नेटवर्क पहुॅंचेगा, तब तक ये मोबाइल फोन खराब भी हो चुके होंगे और टेक्नोलॉजी व फीचर्स के मामले में पुराने और आउट डेटेड हो चुके होंगे।

आज बेशक ट्रेंड को फॉलो करते हुए मोबाइल कंपनियां कम कीमत पर 5जी स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है लेकिन यह सच है कि ऐसे मोबाइल फोंस को खरीदने के बेहतर है कि एक अच्छा 4जी फोन ही खरीदा जाए। कम दाम में 5जी फोन लाने के चक्कर में इन स्मार्टफोंस में फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स से समझौता किया जा रहा है। इन फोन में 5जी तो चलता नहीं हैं वहीं साथ में अन्य स्पेसिफिकेशन्स भी फीकी पड़ जाती है। इनकी तुलना में 4जी स्मार्टफोन बेहतर फीचर्स और दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस होते हैं। इसीलिए बेस्ट ऑप्शन यही है कि 5G फोन की बजाय एक अच्छा 4G स्मार्टफोन खरीदा जाए। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.