दोस्तों आजकल बढती जनसंख्या के कारण रोजगार मिलना बहुत ही कठिन होगया .आम इंसान आठ से दस हजार की नौकरी पाकर भी आपने आप को खुशकिस्मत समझता है लेकिन यदि किसी को अम्बानी या उनके घर परिवार के लिए कोई छोटा मोटा काम भी करने को मिल जाये .तो उसके तो वारे न्यारे हो जायेंगे .क्या आपको जानकारी है मुकेश अंबानी के लिये काम करने वाले शेफ़ ,ड्राईवर ,माली की कितनी तनख्वाह है और उन्हें कौन कौन सी सुविधाए उपलब्ध करायी गयी है .

अंबानी परिवार अपने शेफ़ (Chef) को हर महीने जितनी सैलरी (Salary) अदा करता है, उतनी सैलरी तो इंजीनियर और MBA प्रोफ़ेशनल को भी मिलना मुश्किल है. जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी के शेफ़ की प्रतिमाह सैलरी 2 लाख रुपये है. अगर आपको लग रहा है कि मुकेश अंबानी का शेफ़ बहुत स्पेशल खाना बनाने के इतने पैसे ले रहा है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं. मुकेश अंबानी वेजिटेरियन हैं और उन्हें खाने में सादा खाना ही पसंद है. सिर्फ़ शेफ़ ही नहीं, बल्कि Antilia (एंटीलिया) में काम करने वाला हर कर्मचारी लगभग इतनी ही सैलरी उठा रहा है.

वैसे आपका ये हैरानी वाला रिएक्शन कोई नया नहीं है. शेफ़ की सैलरी जानने के बाद हमें भी इतना ही बड़ा शॉक लगा था. जिससे बाहर आने में काफ़ी समय भी लगा. ये कुछ भी नहीं. आपको बता दें कि मुकेश अंबानी अपने स्टॉफ़ (Staff) को सैलरी के साथ ही इंश्योरेंस और एजुकेशन अलाउंस भी देते हैं. उससे भी बड़ी बात ये है कि मुकेश अंबानी के कुछ स्टाफ़ के बच्चे अमेरिका में पढ़ाई तक करते हैं.
हांलाकि, मुकेश अंबानी का शेफ़ या ड्राइवर बनना आसान काम नहीं है. इसके लिये उन्हें कई तरह की कसौटियों से गुज़रना पड़ता है. एक बार आपने वो सारी कसौटियां पार कर ली. इसके बाद चांदी ही चांदी है.

Leave a comment

Your email address will not be published.