हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अनिल कपूर के छोटे भाई और अभिनेता संजय कपूर आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं. संजय कपूर का जन्म 17 अक्टूबर 1965 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम सुरिंदर कपूर था जो कि फिल्म निर्माता थे, वहीं संजय की मां का नाम निर्मल कपूर हैं.

संजय कपूर ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया लेकिन कुछ एक फिल्मों को छोड़कर उन्हें बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी. वे बॉलीवुड में अपने बड़े भाई अनिल कपूर की तरह सफल नहीं हो पाए. लेकिन इसके बावजूद संजय करोड़ों रुपयों की संपत्ति के मालिक हैं. वे महंगी-महंगी गाड़ियों में घूमते हैं और एक लग्जरी लाइफ़ जीते हैं.

56 साल के हो चुके संजय कपूर की कमाई पर नजर डालें तो मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि वे 10 मिलियन डॉलर यानि करीब 70 से 75 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. एक अभिनेता होने के साथ ही संजय एक फिल्म निर्माता भी हैं. उनकी कमाई का जरिया फिल्मों के साथ ही प्रोडक्‍शन का काम है. वे खुद का प्रोडक्शन हाउस चलाते है, जिससे अच्छी-ख़ासी कमाई वे कर लेते हैं.

बता दें कि, संजय कपूर के प्रोडक्शन हॉउस का नाम संजय कपूर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड हैं और वे इसे अपनी पत्नी महीप संधू के साथ मिलकर चलाते हैं. वहीं महीप भी बिजनेस की मदद से अच्छी खासी कमाई कर लेती हैं. दोनों पति-पत्नी मिलकर करोड़ों रुपयों की कमाई करते हैं.

अब ये तो हो गई संजय कपूर की कमाई और संपत्ति की बारे में बात साथ ही आपको अभिनेता के कार कलेक्शन के बारे में भी बता देते हैं. बता दें कि, संजय के पास Bentley और BMW A6 समेत मर्सिडीज कंपनी की महंगी कारें हैं. वहीं वे एक आलीशान और ख़ूबसूरत घर के मालिक भी हैं. उनका घर मुंबई में है, जहां वे अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं.

संजय कपूर ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1995 में रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘प्रेम’ रिलीज हुई थी हालांकि उन्हें इसी साल प्रदर्शित हुई फिल्म ‘राजा’ से बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचा दिया था और दर्शकों से ख़ूब वाहवाही लूटी थी. फिल्म में उनकी एक्ट्रेस थी माधुरी दीक्षित. वहीं मुख़्य रोल में अभिनेता परेश रावल भी नज़र आए थे.

संजय कपूर की प्रमुख फिल्मों में ‘औज़ार,’ ‘मोहब्बत’ और ‘सिर्फ तुम’ आदि शामिल हैं, लेकिन वे एक लोकप्रिय और सफ़ल अभिनेता नहीं बन पाए. एक्टिंग की दुनिया में वे ज़्यादा कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा सके.

संजय ने फिल्मों में काम करने के बाद छोटे पर्दे की ओर भी रुख किया था. उन्हें साल 2003 में आए धारावाहिक ‘करिश्मा : द मिरेकल ऑफ डेस्टिनी’ में देखा गया था. इसके साथ ही संजय वेब सीरीज ‘सोगी होगा तेरा बाप’ में भी काम कर चुके हैं.

अब बात करते हैं संजय कपूर की निजी ज़िंदगी के बारे में. अपने सक्रिय फ़िल्मी करियर के दौरान संजय का नाम तब्बू और सुष्मिता सेन जैसी बड़ी अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा था हालांकि उन्होंने अंत में शादी की थी अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड महीप संधू से. दोनों का विवाह साल 1997 में हुआ था. आज दोनों दो बच्चों के माता-पिता हैं. बेटी का नाम शनाया कपूर और बेटे का नाम जहान कपूर हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.